नरेश कद, कपूरथलाः

कोरोना महामारी के संकट के चलते शुक्रवार को कपूरथला ज़िलो में 16 नए कोरोना के मरीज़ सामने आए हैं। जिन में सीनपुरा मोहल्ला के एक ही परिवार के मां-बेटी पॉजटिव आए हैं। एक पुलिस लाइन निवासी ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। द्यालपुर से जालंधर में रहने वाले रिश्तेदार के संपर्क में आने वाले आठ पारिवारिक सदस्यों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। 38 साल सर्कुलर रोड निवासी नौजवान की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। 42 साल के व्यक्ति और 32 साल के फगवाड़ा निवासी नौजवान की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

सिविल सर्जन डा. जसमीत कौर बावा ने बताया कि कपूरथला जिले में शुक्रवार को 325 सैंपलों की रिपोर्ट आई है। जिनमें से 7 पॉजिटिव और 318 नेगेटिव आए हैं। 9 पॉजिटिव आने वालों के टेस्ट जालंधर के अलग -अलग अस्पतालों में हुए। इनमें से द्यालपुर से आने वाले आठ कोरोना पीडितों को सर्कुलर रोड पर बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में लाया गया है। इन सभी की रिपोर्ट पाजिटिव आने का कारण इनका एक रिश्तेदार जालंधर में कोरोना पॉजिटिव था, यह सभी उसके संपर्क में आए थे। इसलिए सेहत विभाग की टीम ने उनके सेंपल लिए थे, जिससे इन सभी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। वहीं मोहल्ला सीनपुरा में रहने वाली मां-बेटी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने का उस महिला का पति है, जोकि जालंधर में ड्यूटी करता था। उसकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव थी। ट्रैफिक पुलिस के मुलाजिम की रिपोर्ट पॉजिटिव आने का कारण बीते दिनों थाना सिटी के एक एएसआई की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, यह उसके संपर्क मं आया था।
38 साला सर्कुलर रोड निवासी नौजवान भी जालंधर रोजाना आता-जाता था, उसे खांसी, ज़ुकाम होने पर कोरोना टेस्ट किया गया तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अमन नगर में रहने वाली एक 68 वर्षीय बुज़ुर्ग महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के पीछने का कारण 74 वर्षीय महिला है, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और यह महिला उसके संपर्क में थी। जो मोहल्ला सीनपुरा निवासी मां-बेटी पॉजिटिव आई हैँ, उनको पीटीयू में बनाऐ गए आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। अमन नगर की महिला को सर्कुलर रोड पर बनाऐ गए आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। डा. बावा ने बताया कि कपूरथला में 205 सैंपल लिए गए हैं। जिनमें कपूरथला से 66 सैंपल लिए गए हैं। जिनमें 16 एनआरआई, मस्कट, इटली और दुबई से आने वालों के सैंपल लिए गए हैं। 4 पुलिस कर्मचारी, 2 कैदी, 3 सर्जरी, 2 गर्भवती महिला, 5 रोज़ ऐवेन्यू निवरासी लोगों के सैंपल शामिल हैं।
वहीं आरसीएफ से 15, काला संघिया से 20, आनंद कालेज से 18, टिब्बा से 13, फत्तूढींगा से 26, भुलत्थ से 21, बेगोवाल से 26 सेंपल लिए गए हैं। डा. राजीव भगत ने बताया कि लाकडाऊन के चलते अब तक 18743 सैंपल लिए गए हैं। जिनमें नैगटिव 16574 हैं। एक्टिव केस 53 हैं। कोरोना पीडितों की कुल संख्या 185 हो गई है। जिनमें से 132 ठीक हो कर घरों को लौट गए हैं। डा. राजीव भगत ने लोगों से अपील की कि घर से बाहर निकलने समय मुंह पर मास्क, हाथों को बार-बार सैनिटाइज या धोएं, गलव्ज और बाज़ारों में दुकानों पर एक-दूसरे से सोशल डिस्टेंस बना कर रखना चाहिए जिससे कोरोना जैसी महामारी को जड़ से ख़त्म किया जा सके। डा. राजीव भगत और डा. गुरदेव भट्टी ने कहा कि शुक्रवार को जो 16 मरीज़ पॉजिटिव आए हैं, वह सभी ही जालंधर के पॉजिटिव मरीज़ों के संपर्क में थे। इस कारण जालंधर से आने-जाने वालों लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाकर रखा जाए।